12वीं के बाद क्या करें ?

12वीं के बाद जरुर करें ये कोर्स, संवर जाएगा भविष्य

अक्सर यह होता है की जब बच्चे 12वीं पास कर लेते है तो उस वक्त उन्हें आगे की पढाई के बारे बहुत सोच- विचार करना पड़ जाता है.पर अब आप घबराएं न आपके लिए बहुत से ऐसे कोर्स है जिनकी मदद से आप अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते है। जैसा साइंस स्‍ट्रीम से 12वीं करने के बाद स्‍टूडेंट्स डॉक्‍टर या इंजीनियर बनना चाहते हैं. वहीं, कुछ ऐसे भी स्‍टूडेंट्स हैं जो डॉक्‍टर, इंजीनियर तो बनना नहीं चाहते लेकिन उन्‍हें इसके अलावा दूसरा कोई अॉप्‍शन भी समझ में नहीं अाता है और करियर को लेकर कंफ्यूज रहते हैं।

हर विद्यार्थी की बौद्धिक क्षमता अलग अलग होती है जरूरी नहीं की सभी बड़े सरकारी अफसर ही बन जाएं और यह भी जरूरी नहीं कि आप अगर 80 या 90 फीसदी नम्बर नहीं ला पाते तो आप का सुनहरा भविष्य नहीं बन सकता। इस मानसिकता को भी खुद पर हावी न होने दें कि सिर्फ सरकारी नौकरियां ही अच्छी होती हैं। आपको अपनी रुचि ऑर टैलेंट के हिसाब से ही अपने करियर का निर्धारण करना है बस इस सोच के साथ आगे बढिए। तो अाज हम आपको कुछ ऐसे कोर्स बताएंगे जो आपके भविष्य के लिए सहायक होगें।

इवेंट मैनेजमेंट-
इवेंट मैनेजमेंट इवेंट मैनेजमेंट कोर्स भी प्लस टू के बाद एक अच्छा विलल्प है और प्रोफेशनली इस कोर्स की डिमांड भी बहुत है। इस फिल्ड को चुनकर आप बहुत कम समय में को चुनकर आप बहुत कम समय में मुकाम तक पहुंच सकते हैं।

मास कम्युनिकेशन-
मास कम्युनिकेशन मास कम्यूनिकेशन आज के समय में बहुत फेमस कोर्स है। इसके जरिए आप पत्रकार ही नहीं बल्कि कंटेंट राइटर, टेक्न‍िकल राइटर, कंटेंट एडिटर, प्रूफ रीडर, पब्ल‍िक रिलेशन ऑफीसर बन सकते हैं। विज्ञापन के क्षेत्र में मार्केटिंग के क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकते हैं।

विदेशी भाषा कोर्स-
विदेशी भाषा कोर्स आज जब देश में मल्टिनेशनल कम्पनियों की संख्या बढती जा रही है ऐसे में फॉरेन लैंग्वेज कोर्स आपके लिए लाभकारी हो सकता है। न सिर्फ प्राइवेट सेक्टर में बल्कि गवर्नमेंट सेक्टर में भी यह कोर्स सफलता दिला सकता है।

एक्टिंग कोर्स-
एक्टिंग कोर्स अगर आपकी रुचि एक्टिंग की फील्ड में आप एकटर बनना चाहते हैं तो प्लस टू के बाद आप सीधे एक्टिंग कोर्स कर सकते हैं। कई सरकारी और निजी संस्थान हैं जहां आप एक्टिंग फिल्ड में आगे बढ़ सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट कोर्स-
होटल मैनेजमेंट कोर्स प्लस टू के बाद होटल मैनेजमेंट का कोर्स भी एक अच्छा विकल्प है। आज लाखों की तादाद में युवा वर्ग इस ओर अग्रसर हो रहा है और सफलता पा रहा है।

श‍िक्षक-
श‍िक्षक इसके अलावा अगर आप अकैडमिक लाइन में ही जाना चाहते हैं तो देश की टॉप यूनिर्वसिटीज़ से बीए या बीए ऑनर्स का कोर्स करने के बाद आप बीएड कर सकते हैं।

#AdmissionAlert

Comments

Popular posts from this blog

Form

Bitcoin ki poori jankari